रेलवे स्कूलों में हो रहा है विद्यार्थियों का शिक्षा के साथ ही विभिन्न गतिविधियों में सर्वांगीण विकास

बिलासपुर
छत्तीसगढ़ में रेलवे के 2 हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर में हैं। साथ ही एक हाई स्कूल शहडोल में है। तीनों स्कूल में छात्रों की कुल संख्या 3548 है। उच्च स्तरीय शिक्षा के साथ ही विद्यार्थियों का हर गतिविधियों में सर्वांगीण विकास का परिणाम है कि रेलवे स्कूल के किसी भी कक्षा में वेकेन्सी नहीं है जिससे पता चलता है की रेलवे स्कूल की डिमांड कितनी है। रेलवे स्कूल के सभी कक्षाओं में प्रवेश हेतु वेटिंग लिस्ट है जो की आज तक क्लियर नहीं हो पाया है।

बिलासपुर में अभिभावक पहले रेलवे स्कूल में प्रवेश हेतु प्रयास करते है। प्रवेश नही मिलने पर दूसरे स्कूल की ओर रुख करते हैं। रेलवे स्कूल में सारी सुविधा है जैसे क्लासरूम ,वाशरूम, पीने का पानी, सीसीटीवी, खेलकूद की सामग्री , कम्प्युटर , एयरकंडीशन प्रयोगशाला, एयरकंडीशन लाइब्रेरी स्मार्ट क्लास, प्रोजेक्टर आदि उपलब्ध है। रेलवे हाइयर सेकेंडरी स्कूल क्र-01 आईएसओ द्वारा प्रमाणित है एवम आई जी बी सी के द्वारा गोल्ड सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। रेलवे स्कूल नंबर 01 को फिट इंडिया भारत सरकार के द्वारा सर्टिफिकेट प्राप्त है साथ ही साथ सीबीएसई के द्वारा हेल्थ एंड हाइजीन ने ब्लू रेटिंग प्राप्त है। बिलासपुर का इकलौता 5 स्टार रेटिंग का स्कूल है। स्कूल सीबीएसई द्वारा प्रस्तावित परीक्षा की ग्रेडिंग प्रणाली का पालन करता है। यह स्कूल अपने उत्कृष्ट बोर्ड परिणामों के लिए जाना जाता है।

वर्तमान में रेलवे स्कूल के कक्षा दसवीं के छात्र धनंजय नायक छत्तीसगढ़ क्रिकेट अंडर 16 का उप कप्तान है। रेलवे स्कूल में कभी भी शिक्षक का कोई पद खाली नहीं रहा है, रेलवे स्कूल में जीतने भी पद खाली रहते है उसे प्रतिवर्ष कांट्रैक्ट शिक्षक से भर दिया जाता है। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए स्कूल में ड्राइंग, संगीत, डांस, योगा, म्यूजिक आदि के भी शिक्षक हैं।

बोर्ड क्लास दसवी व बारवीं के सीबीएसई के रिजल्ट में बिलासपुर के टॉप दस बच्चों में रेलवे स्कूल के बच्चे प्रतिवर्ष रहते हैं। रेलवे स्कूल में पढ़ाई के साथ ही विभिन्न गतिविधियां साल भर अजोजित होती है इसका परिणामस्वरूप रेलवे स्कूल के बच्चे छतीसगढ़ के फूटबाल व क्रिकेट टीम में भी शामिल हैं। सीबीएसई के द्वारा आयोजित खेलकूद एवं साइन्स एग्जिबिशन में रेलवे स्कूल के बच्चों का चयन राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है। स्कूल विभिन्न सामाजिक और धर्मार्थ संगठनों जैसे इंटरैक्ट इको क्लब, एनएसएस, रेड क्रॉस सोसाइटी, हेल्पेज, इंडिया, कैंसर एड सोसाइटी, एनसीसी, स्काउट एंड गाइड आदि का एक सक्रिय सदस्य है। स्कूल खेल, स्काउटिंग, पेंटिंग, संगीत जैसे विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त करता है। क्षेत्रीय, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रेलवे स्कूल को कई पुरस्कार मिल चुका है। रेलवे स्कूल के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर पर इंटरनेशनल प्ले नृत्य में प्रथम पुरस्कार, राष्ट्रीय संगीत में प्रथम पुरस्कार, सिल्वर जोन ओलंपियाड में विभिन्न विषयों में 55 स्वर्ण पदक, 40 रजत पदक एवं 32 कांस्य पदक सहित कुल 127 पदक के साथ ही विभिन्न गतिविधियों में प्रमाणपत्र, पदक और ट्रॉफी प्राप्त हुये हैं। इसके साथ ही राज्य स्तर पर बालक फुटबॉल टीम ने राज्य स्तरीय फुटबॉल टूनार्मेंट में क्वालिफाई किया, सीबीएसई बॉक्सिंग (जोनल) में दो छात्रों को स्वर्ण पदक और एक को रजत पदक मिला, राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन, सीबीएसई क्लस्टर में ताइक्वांडो में रजत पदक जीता और राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन हुआ। इसी प्रकार जिला स्तर पर भी विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ विभिन्न प्रतियोगिताएं में पुरस्कार प्राप्त हुआ है। रेलवे स्कूल के प्राचार्य के साथ ही शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को क्षेत्रीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अनेक पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

Source : Agency

1 + 11 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004