यदि आप चाहते हैं कि आपका पाचन स्वस्थ रहे, तो इन 4 आहारों से दूर रहें

घर से निकाल दो 4 चीजें

इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि हेल्दी रहना है तो घर से 4 चीजें दूर कर देनी चाहिए। इसमें सफेद चीनी, सफेद नमक, रिफाइंड ऑयल, बाजार का लाल मिर्च पाउडर शामिल है। अगर आपको लाल मिर्च पाउडर चाहिए तो सूखी साबुत लाल मिर्च लेकर आएं। घर पर कूटकर इसका दरदरा पाउडर बनाएं और फिर इस्तेमाल करें।

ट्रेवलिंग में घर से लेकर जाते हैं ये चीजें

संग्राम सिंह एक एथलीट और फिटनेस इंफ्लुएंसर हैं जिनका समय ट्रेवलिंग में काफी बीतता है। इस दौरान वो घर का बना घी, हल्दी, नमक और गुड़ साथ रखते हैं और उसी का सेवन करते हैं।

खाना खाने से पहले करें ये काम

संग्राम सिंह ने बताया कि खाना खाने से पहले आपको दोनों मुट्ठियों को 10 बार अच्छी तरह खोल बंद करना चाहिए। इससे लिवर एक्टिवेट हो जाता है और खाना अच्छी तरह पचता है।

नहाने से पहले करें ये काम

नहाने से पहले और खाने के बाद पेशाब जरूर करें। दो वक्त का खाना खाने से पहले पेट साफ करना चाहिए। वज्रासन में बैठने की कोशिश करें।

जवानी में नहीं करनी चाहिए वॉक

संग्राम सिंह ने कहा कि वॉकिंग करने से बॉडी अकड़ जाती है। इसकी जगह हल्की रनिंग कर लें और साथ में स्ट्रेचिंग जरूर करें। यह बड़े-बुजुर्गों या उन लोगों के लिए बेहतर है जो रनिंग नहीं कर पा रहे हैं। रात में खाना खाने के बाद चलना एक बेहतर आइडिया है।

पानी पीने का सही वक्त

खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पीएं। भोजन पचाने के लिए एसिड बनता है पानी से यह न्यूट्रलाइज होता है। खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट बाहर निकल सकता है।

ऑयल पुलिंग के फायदे

इंटरव्यू ले रही गुंजन को उन्होंने बताया कि वो सुबह उठकर गुनगुना पानी पीते हैं। इसके बाद ऑयल पुलिंग करते हैं। सप्ताह में 3-4 दिन करने से मसूड़े, दांत, गला स्वस्थ रहता है।

वर्कआउट के बाद पीते हैं ABC जूस

आमतौर पर सुबह 8 से 10 बजे तक संग्राम सिंह का वर्कआउट चलता है। इसके बाद वो ABC जूस पीते हैं जिसमें सेब, चुकंदर, गाजर और आंवला होता है।

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर

ब्रेकफास्ट में दलिया, ओट्स, ड्राई फ्रूट्स, सेब, मूंग दाल का चीला होता है। कई बार मल्टीग्रेन ब्रेड से बने एवाकाडो टोस्ट पर शहद डालकर लेते हैं। लंच में रोटी, दाल, सब्जी, छाछ, देसी घी, सलाद, खाने के बाद थोड़ा गुड़ खाते हैं। शाम में दूध या सेब और रात में घी डालकर दलिया या खिचड़ी खाते हैं।

Source : Agency

1 + 6 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004