मधुमेह के लिए सबसे खराब आहार: जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है

डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी जिसमें शरीर द्वारा इंसुलिन का उत्पादन या इसका सही तरह से उपयोग  होना बंद होता है, उसे कंट्रोल करने में मरीज का खानपान बहुत अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में मधुमेह रोगियों को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना चाहिए जो ब्लड शुगर को जानलेवा बनाने का काम करते हैं.

आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार सावलिया ने हाल ही में अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पोस्ट पर डायबिटीज मरीजों के लिए कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट शेयर की है जिन्हें अधिक मात्रा में खाने हार्ट डिजीज जैसी जानलेवा बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. इस लेख में आप इन फूड्स के बारे में डिटेल से जान सकते हैं-

गुड़

एक्सपर्ट की मानें तो चीनी के बराबर या अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है जो कि डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद नहीं है. इसमें कोई दोराय नहीं कि गुड़ चीनी की तुलना में 100% स्वास्थ्यवर्धक है, और पोषण से भरपूर होता है. लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप इसे खाते समय खुद पर कंट्रोल ना रखें.

सफेद नमक

मधुमेह से पीड़ित लोगों के हाई ब्लड प्रेशर से प्रभावित होने की अधिक संभावना होती है, जिससे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, किडनी डिजीज की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि नमक के सेवन से ब्लड शुगर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. लेकिन नमक को सीमित करना या सेंधा नमक पर स्विच करना निश्चित रूप से आपको डायबिटीज के जटिलताओं से बचा सकता है.

दही

दही की तासीर गर्म होती है. जिसके कारण इसे पचाने में बहुत अधिक टाइम लगता है. क्योंकि डायबिटीज में डाइजेशन कमजोर पड़ जाता है ऐसे में ज्यादा मात्रा में दही का सेवन मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के बढ़ने की संभावना होती है. हालांकि कभी-कभी छाछ का सेवन डायबिटीज मरीज कर सकते हैं.

Source : Agency

9 + 5 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004