CG Board Exam 2024: 10वीं व 12वीं की 1 मार्च से होंगी परीक्षाएं

बिलासपुर
बोर्ड परीक्षा शुरू होने में अब चंद रोज ही रह गए हैं। 1 मार्च से 12वीं, वहीं वहीं 2 मार्च से 10 वीं की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसे देखते हुए परीक्षार्थी जोरशोर से तैयारी में जुट गए हैं। स्कूलों से लेकर घरों में पाठक्रम का रिवीजन चल रहा है। इधर छग माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाएं पहुंच गई हैं। जबकि प्रश्नपत्र वितरण का काम 24 व 25 फरवरी को होगा।

बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर छात्र-छात्राएं जोरशोर से तैयारी में जुट गए हैं। स्कूलों में भी रिवीजन चल रहा है। इधर छात्र रिवीजन करते हुए अब इंपार्टेंट प्रश्नों की तैयारी को लेकर गाइड व प्रश्न बैंकों को सहारा ले रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी टीआर साहू ने बताया कि जिले के बोर्ड परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड बांटे जा चुके हैं। साथ ही मुख्य परीक्षा में उपयोग में लाए जाने वाले 20 पृष्ठ एवं 8 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिकाओं का भी वितरण किया जा चुका है।

आगामी 24 व 25 फरवरी को हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकण्डरी व्यावसायिक बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र बांटे जाएंगे। जिसके लिए सभी केंद्र अध्यक्षों को सूचना दे दी गई है। प्रश्न पत्र बांटने के बाद इसे केन्द्राध्यक्षों की निगरानी में परीक्षा केंद्र के संबंधित थानों में रखवाया जाएगा। (Board Exam) जहां से परीक्षा के दिन संबंधित विषय के प्रश्न पत्र लेकर परीक्षा में बांटे जाएंगे।

छात्रों की समस्याओं के निराकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर चालू
बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर में गुरुवार से छात्र जुड़ने लगे हैं। इस हेल्प लाइन के माध्यम से छात्रों का स्ट्रेस मैनेजमेंट और विषय संबंधित समस्याओं का निराकरण हो रहा है। (CG Board) 28 फरवरी तक सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक छात्रों को अंग्रेजी, गणित, भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, विज्ञान, जीव विज्ञान, लेखाशास्त्र के विषय के एक्सपर्ट्स से अपने सवाल पूछ सकेंगे। वहीं दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक हेल्प लाइन के माध्यम से मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, शैक्षिक मोटिवेशन सुविधा ले सकेंगे।

131 परीक्षा केंद्र बनाए गए
1 मार्च से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 131 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही साथ नकल प्रकरण रोकने के लिए 35 सदस्यों की 7 टीमें बनाई गई हैं। इस साल 23670 परीक्षार्थी दसवीं की, तो 18839 छात्र 12वीं की परीक्षा देंगे।

विषय संबंधित समस्याओं का 29 से मिलेगा हल
29 फरवरी से लेकर 22 मार्च तक होने वाले विषयों की परीक्षाओं से संबंधित समस्याओं के निराकरण की भी सुविधा छात्रों को मिलेगी। इसी तरह मंडल के अधिकारी मण्डल से संबंधित समस्याओं का समाधान करेंगे।

Source : Agency

3 + 15 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004