लॉन्ग कोविड की खतरनाकताएँ: वायरस के बाद भी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना

कई लोगों के लिए कोविड-19 का खत्म होना अभी भी दूर का सपना है. क्योंकि कोविड का इंफेक्शन ठीक होने के बाद भी बॉडी में कई तरह के संकेत नजर आने लगते हैं, जिसे लॉन्ग कोविड के रूप में जाना जाता है.  

द लैंसट के एक शोध के अनुसार, लॉन्ग कोविड से 200 से ज्यादा लक्षण जुड़े हुए हैं. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार कुछ लक्षण विशेष रूप से लॉन्ग कोविड के स्पष्ट संकेत हैं, जिनमें थकान,  एक्सरसाइज के बाद एनर्जी का कम होना, पुरानी खांसी का वापस लौटना और स्वाद में बदलाव शामिल हैं.

लॉन्ग कोविड के मुख्य लक्षण में गठिया शामिल

सीडीसी की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 6.8% अमेरिकियों ने हाल ही में लॉन्ग कोविड के लक्षण देखे हैं, जबकि इनमें से 17.6% का कहना है कि उन्हें कभी न कभी लंबे समय तक कोविड रहा है. लॉन्ग कोविड के लक्षण में शारीरिक और मानसिक समस्या के साथ गठिया रोग मुख्य रूप से शामिल है. 

आर्थिक रूप से भी कमजोर बना रहा कोविड

'द एसोसिएशन ऑफ पोस्ट-कोविड-19 कंडीशन सिम्पटम्स एंड एम्प्लॉयमेंट स्टेटस' नामक एक रिपोर्ट में पता चला कि लंबे समय तक कोविड से पीड़ित लोगों के बेरोजगार होने की आशंका उन लोगों की तुलना में लगभग 15 गुना अधिक है, जिन्हें कभी कोविड हुआ ही नहीं था.

भारत के लिए भी चिंताजनक

यह रिपोर्ट चिंताजनक है क्योंकि भारत में भी कोविड के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं. ऐसे में लोगों को लॉन्ग कोविड के बारे में जागरूक होना जरूरी है. यदि आपको कोई लक्षण दिखाई दे तो डॉक्टर से सलाह लें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं.

क्या करें-

इन लक्षणों को ना करें अनदेखा 

थकान, खांसी, स्वाद में बदलाव, गठिया, बैक पेन आदि लक्षण दिखें तो डॉक्टर से सलाह लें.

हेल्दी जीवनशैली अपनाएं

स्वस्थ जीवन शैली हेल्दी बॉडी की कुंजी है. ऐसे में जरूरी है कि संतुलित आहार लें, व्यायाम करें, अच्छी नींद लें और तनाव कम करें.

 

Source : Agency

7 + 7 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004