डेविस कप: ऐतिहासिक मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने की जीत हासिल

इस्लामाबाद
 रामकुमार रामनाथन ने  यहां डेविस कप विश्व ग्रुप एक प्ले ऑफ मुकाबले के कड़े शुरूआती एकल में ऐसाम उल हक को हराकर भारत को पाकिस्तान पर 1-0 से बढ़त दिला दी।

रामकुमार ने इस्लामाबाद खेल परिसर में जोश से भरे ऐसाम से पहला सेट गंवा दिया था लेकिन वापसी करते हुए 6-7(3) 7-6(4), 6-0 से जीत हासिल की।

ऐसाम कड़कड़ाती ठंड में अपने 'डबल फॉल्ट' पर लगाम नहीं लगा सके जबकि रामकुमार ने जैसे जैसे मैच आगे बढ़ा अपने रिटर्न बेहतर करना शरू किया।

अब दूसरे एकल में एन श्रीराम बालाजी का सामना अकील खान से होगा।

ऐसाम ने कड़ी टक्कर देने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन तीसरे सेट के शुरू में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण जूझते नजर आये। अंत में लय खो बैठे।

रामकुमार ने दूसरे सेट में दो ब्रेक प्वाइंट बचाये जो मैच के नतीजे में अहम साबित हुए।

ठंड के कारण गेंद भारी हो गयी थी जिससे इस पर काबू करना मुश्किल हो रहा था। लेकिन रामकुमार ने अच्छी सर्विस की। उन्होंने पहले तीन सर्विस गेम में पांच ऐस जमाये।

ऐसाम ने ड्रॉप शॉट्स का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया। वह तीन डबल फॉल्ट कर बैठे लेकिन इसके बावजूद उबरने में सफल रहे।

रामकुमार बेहतरीन टेनिस खेला जिससे पहला सेट टाईब्रेकर पर पहुंचा। ऐसाम इसमें 3-0 से बढ़त बनाये थे और रामकुमार के लंबे शॉट से पाकिस्तानी खिलाड़ी को पहला सेट प्वाइंट मिला और उन्होंने ऐस जमाकर बढ़त हासिल कर ली।

दूसरे सेट में रामकुमार को ऐसी ही शुरूआत मिली जैसी वह चाहते थे। उन्होंने लगातार आठ अंक जुटाये।

यह भारतीय खिलाड़ी हालांकि चौथे गेम में अपनी सर्विस गंवाकर दबाव बनाने का मौका गंवा बैठा। ऐसाम ने कुछ शानदार बैकहैंड शॉट्स लगाये। उन्हें बैकहैंड से ब्रेकप्वाइंट मिला और रामकुमार दबाव में आकर फोरहैंड वाइड लगा बैठे।

ऐसाम ने 3-2 से बढ़त बनायी हुई थी। आठवें गेम में रामकुमार ने दो ब्रेकप्वाइंट बचाये। ऐसाम ने फिर सर्विस रिटर्न विनर से दो ब्रेकप्वाइंट हासिल किये और रामकुमार ने अच्छी सर्विस से दोनों को बचा लिया।

पहले सेट की तरह दूसरा सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंच गया। रामकुमार ने इसमें 4-0 से बढ़त बनायी और पांचवीं में ऐस से इसे जीत लिया।

तीसरे सेट में रामकुमार ने दूसरे गेम में ऐसाम की सर्विस तोड़ी। रामकुमार ने बैकहैंडर से विनर लगाया। इसके बाद एक और विनर से स्कोर 'ड्यूस' कर दिया। रामकुमार ने सर्विस रिटर्न विनर से ब्रेकप्वाइंट हासिल किया और ऐसाम की डबल फॉल्ट से उन्हें मदद मिली।

ऐसाम ने इस दौरान 'मेडिकल टाइम आउट' भी लिया और रामकुमार ने आसानी से मैच जीत लिया।

 

Source : Agency

14 + 4 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004