मेथी के लड्डू खाने से सेहत को मिलते हैं ये अनेक फायदे, बनाने की आसान विधि

सेहत को ठीक रखने के लिए मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद माना गया है। सिर्फ मेथी के दाने ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियों का भी सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक मेथी का सेवन कई बीमारियों और समस्याओं को भी दूर करने में उपयोगी माना जाता है। मेथी में मौजूद पोषक तत्व और इसके गुणों के कारण ही इसे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। मेथी में मौजूद आयरन, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और जिंक, विटामिन सी जैसे गुण इसे बहुत उपयोगी बनाते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं जो इसकी उपयोगिता को और भी बढ़ा देते हैं। मेथी से बने लड्डू का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना मेथी के लड्डू का सेवन करने से आपको आर्थराइटिस समेत कई गंभीर समस्याओं में फायदा मिलता है। आइये जानते हैं इसके बारे में।


मेथी में मौजूद पोषक तत्व

मेथी के लड्डू का सेवन करने के फायदे जानने से पहले इसमें मौजूद पोषक तत्वों और इसके गुणों के बारे में भी जान लेना चाहिए। मेथी में सेहत के लिए उपयोगी और फायदेमंद तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन पोषक तत्वों का सेवन करने से शरीर निरोगी रहता है और बीमारियों में भी फायदा मिलता है। मेथी में पाए जाने वाले प्रमुख गुण और पोषक तत्व इस प्रकार से हैं।

    आयरन
    प्रोटीन
    फाइबर
    कैल्शियम
    मैग्नीशियम
    जिंक
    मैंगनीज
    विटामिन सी
    फैटी एसिड
    एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण


मेथी के लड्डू का सेवन करने के फायदे

सेहत के लिए उपयोगी और आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल होने वाली मेथी का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। सर्दी के मौसम में मेथी के लड्डू का सेवन शरीर से कई बीमारियों को दूर करने में उपयोगी होता है। भारत में पुराने समय से ही महिलाओं को प्रसव के बाद इसके सेवन की सलाह दी जाती है। इसके अलावा बुजुर्ग लोगों के लिए भी मेथी के लड्डू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आमतौर पर मेथी स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है लेकिन अगर आप सही ढंग से इसका लड्डू बनायेंगे तो इसके स्वाद में बदलाव आ सकता है। शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर तमाम गंभीर बीमारियों में राहत देने के लिए मेथी के लड्डू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं इससे मिलते वाले प्रमुख फायदों के बारे में।


1. मेथी के लड्डू खाने से आर्थराइटिस की समस्या में फायदा मिलता है, आयुर्वेद में भी इसके बारे में बताया गया है।

2. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मेथी के लड्डुओं का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना सुबह इसका सेवन करने से इम्यूनिटी को फायदा मिलता है।

3. डायबिटीज की समस्या में भी मेथी के लड्डुओं का सेवन फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीजों को बिना चीनी वाले मेथी के लड्डू का सेवन करना चाहिए।

4. शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने के लिए मेथी के लड्डू का सेवन फायदेमंद होता है।

5. ब्लड प्रेशर की समस्या में भी मेथी से बने लड्डुओं का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

6. कमर दर्द और जोड़ों के दर्द में मेथी के लड्डुओं का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है।

7. शरीर को चुस्त और ताकतवर बनाने के लिए भी मेथी से बने लड्डू का सेवन फायदेमंद है।

मेथी के लड्डू बनाने का तरीका

मेथी का लड्डू तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

    100 ग्राम मेथी
    100 ग्राम गुड
    2 कटोरी घी
    1 कटोरी बेसन
    एक चौथाई कटोरी गोंद
    बारीके कटे हुए ड्राई फूड्स
    आधा चम्मच अश्वगंधा का पाउडर
    थोड़ा सा शीलाजीत
    थोड़ा सा सुरंजान

इसे बनाने के लिए इन सामग्रियों को इकठ्ठा कर लें। इसके बाद अब गोंद को फ्राई करें। और फिर इसमें घी डालकर इसे अच्छे तरह से गर्म करें। मेथी को पीस लेने के बाद इसे भी अच्छी तरह से घी में फ्राई करें। अब इसमें अन्य चीजों को डालकर अच्छी तरह से फ्राई करें। इसमें मीठापन लाने के लिए आप चीनी या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। लड्डू बनाने के लिए गुड़ की चाशनी बना लें और मेथी के मिश्रण को इसमें मिलकर लड्डू बनायें। इसका सेवन ऊपर बताई गयी समस्याओं में फायदेमंद होता है।

Source : Agency

6 + 4 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004