हालेप ने डोपिंग रोधी प्रतिबंध पर कहा, मैं इन झूठे आरोपों से अपना नाम साफ कर दूंगी

लंदन
दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सिमोना हालेप को दो अलग-अलग डोपिंग रोधी संहिता के उल्लंघन पर चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि इंटरनेशनल टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी (आईटीआईए) ने उनके खिलाफ फैसला सुनाया और कहा कि डोपिंग रोधी सामग्री की मात्रा बहुत अधिक है। उसके शरीर में पाया जाने वाला पदार्थ किसी दूषित पूरक से नहीं आ सकता।

आईटीआईए ने मंगलवार को यह बात कही और डोपिंग रोधी संहिता के उल्लंघन के मुद्दे पर गौर किया, जिससे उन पर चार साल के प्रतिबंध की पुष्टि हो गई। "2022 में यू.एस. ओपन में प्रतिबंधित पदार्थ रोक्साडस्टैट के लिए प्रतिकूल विश्लेषणात्मक खोज (एएएफ) से संबंधित पहला (चार्ज) प्रतियोगिता के दौरान नियमित मूत्र परीक्षण के माध्यम से किया गया था।

ट्रिब्यूनल ने हालेप के इस तर्क को स्वीकार कर लिया कि उन्होंने एक दूषित पूरक लिया था, लेकिन यह निर्धारित किया कि खिलाड़ी द्वारा ली गई मात्रा के परिणामस्वरूप सकारात्मक नमूने में रॉक्सडस्टैट की सांद्रता नहीं पाई गई। आईटीआईए ने एक बयान में कहा, "दूसरा आरोप हालेप के एथलीट बायोलॉजिकल पासपोर्ट (एबीपी) में अनियमितताओं से संबंधित है।"

31 वर्षीय पूर्व विंबलडन और फ्रेंच ओपन चैंपियन को पिछले साल यूएस ओपन में प्रतिबंधित रक्त-बूस्टर रॉक्सडस्टैट के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद अक्टूबर 2022 से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। उनका निलंबन 6 अक्टूबर, 2026 तक रहेगा।

हालाँकि, हालेप ने सभी आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि वह खेल की सर्वोच्च अदालत, कोर्ट ऑफ़ आर्बिट्रेशन (सीएएस) में अपील करेंगी। उन्होंने कहा कि उनके पास यह दिखाने के लिए सबूत हैं कि एनीमिया की दवा की एक छोटी मात्रा एक लाइसेंस प्राप्त पूरक से उनके सिस्टम में प्रवेश कर गई थी जो दूषित थी।

हालेप ने एक बयान में कहा, "मैं इन झूठे आरोपों से अपना नाम हटाने और अदालत में वापसी के लिए प्रशिक्षण जारी रख रही हूं और अपनी शक्ति में सब कुछ कर रही हूं।" "मैं इस फैसले के खिलाफ खेल पंचाट न्यायालय में अपील करना चाहती हूं और संबंधित पूरक कंपनी के खिलाफ सभी कानूनी उपाय करना चाहती हूं।"

क्रोनिक किडनी फेल्योर के कारण होने वाले एनीमिया के लक्षणों के इलाज के लिए यूरोपीय संघ में चिकित्सीय उपयोग के लिए रॉक्सडस्टैट दवा को मंजूरी दी गई है। यूरोपीय संघ की दवा एजेंसी के अनुसार, यह शरीर को प्राकृतिक हार्मोन एरिथ्रोपोइटिन या ईपीओ का अधिक उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है, जो लंबे समय से साइकिल चालकों और लंबी दूरी के धावकों द्वारा पसंदीदा डोपिंग उत्पाद रहा है।

हालेप पर मई में उनके एथलीट जैविक पासपोर्ट में अनियमितताओं के लिए दूसरे डोपिंग अपराध का आरोप लगाया गया था। अगस्त में, यू.एस. टेनिस एसोसिएशन ने घोषणा की कि जब यूएस ओपन क्वालीफाइंग ड्रा आयोजित किया गया था तो हालेप को "स्वचालित रूप से वापस ले लिया गया"। अस्थायी निलंबन के दौरान, कोई खिलाड़ी किसी भी स्वीकृत कार्यक्रम में प्रतिस्पर्धा करने या भाग लेने के लिए अयोग्य होता है।

 

 

Source : Agency

9 + 13 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004