विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 9 सीटें तो मंडी से जीती थी, जानिए मंडी सीट का समीकरण

मंडी
 हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी ने बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को मैदान में उतारा है। कंगना रनौत पहली बार चुनावी मैदान में उतर रही हैं। कुल्लू में पिछले साल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कंगना से मुलाकात की थी, इसके बाद से ही उनके चुनाव लड़ने की चर्चा गर्म हो गई। बाद में कंगना के पिता अमरदीप रनौत ने भी कहा था कि कंगना बीजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरेगी। मगर चुनाव कहां से लड़ेगी, इसका फैसला पार्टी को करना है। अब बीजेपी ने उन्हें मंडी से उम्मीदवार बना दिया है। अब सवाल ये हैं कि आखिर मंडी से कंगना से टिकट क्यों दिया गया। क्या मंडी की सीट पर बीजेपी जीत को लेकर इतनी आश्वस्त है कि उन्होंने पार्टी के अन्य नेताओं की जगह बॉलीवुड अभिनेत्री को मैदान में उतारा। आइए जानते हैं...

राजपूत मतदाता सबसे अधिक
मंडी लोकसभा सीट में राजपूत वोटरों की संख्या सबसे अधिक है। इस सीट पर राजपूत और ब्राह्मण नेताओं का दबदबा रहा है। पहले लोकसभा चुनाव में एससी उम्मीदवार के रूप में गोपी राम की जीत को छोड़ दें तो अब तक हर सांसद राजपूत या ब्राह्मण रहा है। कुछ मौके ऐसे भी आए जब दो राजपूत चेहरे आमने-सामने थे। कंगना रनौत भी राजपूत बिरादरी से आती है। बीजेपी ने जातिय समिकरण को साधने के कंगना को मैदान में उतारा है।

मंडी की 10 विधानसभा सीटों में 9 पर बीजेपी का कब्जा
मंडी जिले में 10 विधानसभा सीटें आती है। 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। मंडी की 10 में से 9 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया था। प्रदेश की 68 सीटों में से सिर्फ 25 सीटें जीतने वाली बीजेपी ने 9 सीटें तो मंडी से जीती थी। ये भी एक वजह है कि बीजेपी के लिए सबसे सेफ लोकसभा सीट से कंगना रनौत टिकट दिया है। पार्टी को उम्मीद है कि इस सीट को बीजेपी आसानी से जीत जाएगी।

प्रतिभा सिंह ने चुनाव लड़ने से कर दिया था इनकारमंडी सीट से मौजूद कांग्रेस सांसद प्रतिभा सिंह ने भी पिछले दिनों चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। उनके इस घोषणा के बाद ही बीजेपी की ये लिस्ट आई थी। क्योंकि प्रतिभा सिंह अगर चुनाव लड़ती तो बीजेपी के लिए मुश्किलें पैदा हो सकती थी। लेकिन उनकी इस घोषणा के बाद बीजेपी ने कंगना के नाम पर मुहर लगा दी। लेकिन प्रतिभा सिंह ने अब इस सीट पर चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर कर दी है। ऐसे में अगर वो मैदान में उतरती हैं तो कंगना की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Source : Agency

8 + 13 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004