नक्सलवाद से मुक्ति के लिए हम संकल्पित, कांकेर मुठभेड़ पर गृहमंत्री शाह ने सुरक्षाकर्मियों को दी बधाई

सुकमा/कांकेर.

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान से तीन दिन पहले बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए सुरक्षा बलों ने छत्तीसगढ़ में 29 नक्सली मार गिराए। इस कामयाबी पर गृहमंत्री अमित शाह ने सुरक्षाकर्मियों को बधाई दी है। गृहमंत्री ने कहा कि हम देश को नक्सलवाद के दंश से मुक्ति दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कांकेर जिले के हापाटोला के जंगल में मंगलवार दोपहर हुई मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में दुर्दांत शंकर राव भी है। नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में हथियार व गोला बारूद भी बरामद हुआ। मुठभेड़ में तीन जवान भी जख्मी हुए हैं। सीमा सुरक्षा बल और राज्य पुलिस के जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की संयुक्त टीम नक्सल रोधी अभियान के तहत छोटेबेठिया थाना क्षेत्र के बीनागुंडा और कोरोनार गांवों के बीच हापाटोला जंगल में मार्च कर रही थी। इसी दौरान नक्सलियों ने अचानक टीम पर हमला कर दिया और गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों की जवाबी कार्रवाई में 29 नक्सली ढेर हो गए। ये सभी उत्तर बस्तर डीवीसी से जुड़े थे। बीएसएफ की ओर से जारी बयान के मुताबिक मौके से एके सीरीज की सात राइफल, तीन लाइट मशीनगन, दो पिस्तौल बरामद हुईं। इसे नक्सलियों के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान बताया जा रहा है।  घायलों में बीएसएफ के दो इंस्पेक्टर और एक डीआरजी कर्मी शामिल है। डीआरजी कर्मी की हालत गंभीर है। कांकेर में 26 अप्रैल को, जबकि पड़ोसी जिले बस्तर में पहले चरण में 19 को वोटिंग होगी। एजेंसी

5 अप्रैल से नक्सलियों ने डाला था डेरा
आईजी बस्तर पुलिस पीपी सुंदरराज ने बताया कि अब तक 29 माओवादी कैडरों के शव बरामद किए जा चुके हैं। उन्हें खुफिया इनपुट मिला था कि नक्सली लीडर शंकर, ललिता, राजू क्षेत्र में मौजूद हैं। इसके बाद संयुक्त ऑपरेशन में तीनों नक्सलियों को ढेर कर दिया गया। शंकर पर 25 लाख का इनाम घोषित था। सभी 5 अप्रैल से डेरा डाले थे।

दंतेवाड़ा में 26 नक्सलियों का समर्पण
चुनाव की तैयारियों के बीच सुरक्षा बलों की आक्रामक कार्रवाई से नक्सलियों में हड़कंप मचा है। यही वजह है कि हाल के दिनों में दंतेवाड़ा में 26 नक्सली अबतक समर्पण कर चुके हैं। इनमें एक लाख का इनामी भी शामिल है। दंतेवाड़ा के एसपी गौरव राय ने बताया कि यह सभी पोस्टर-बैनर लगाने, रसद जुटाने, आगजनी, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने जैसे कामों में लिप्त थे।

नक्सल इलाकों में हेलिकॉप्टर से जाएंगे मतदानकर्मी
चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को नक्सल प्रभावित बस्तर जिले में पहले चरण के मतदान के लिए मतदान कर्मियों को हेलिकॉप्टरों से पहुंचाने की तैयारी की है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया, बीजापुर और सुकमा जिलों के संवेदनशील इलाकों में ईवीएम और मतदानकर्मियों को भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इस साल 79 नक्सली ढेर  
बस्तर क्षेत्र में इस साल कुल 79 नक्सली ढेर हो चुके हैं। 2 अप्रैल को बीजापुर जिले में हुई मुठभेड़ में 13 नक्सली मारे गए थे। बस्तर क्षेत्र में कांकेर समेत सात जिले आते हैं।

नक्सलवाद को खत्म करने के लिए संकल्पित
छत्तीसगढ़ में बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए हैं। ऑपरेशन को जांबांजी से सफल बनाने वाले सभी सुरक्षाकर्मियों को बधाई देता हूं। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को नक्सलवाद के दंश से मुक्त करने के लिए संकल्पित हैं।

-अमित शाह, गृह मंत्री

Source : Agency

14 + 10 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004