बॉम्बे हाई कोर्ट ने लंबे समय से विवादास्पद दाऊदी बोहरा उत्तराधिकारी पद को लेकर आज अहम फैसला सुनाया, किया खारिज

नई दिल्ली
बॉम्बे हाई कोर्ट ने लंबे समय से विवादास्पद दाऊदी बोहरा शिया समुदाय के नास (उत्तराधिकारी) पद को लेकर आज अहम फैसला सुनाया है। पीठ ने सैयदना ताहेर फखरुद्दीन की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के उत्तराधिकारी पद को चुनौती दी गई थी। याचिका में ताहेर ने दावा किया था कि असली उत्तराधिकारी वो है और दाऊदी बोहरा समुदाय की सभी चल और अचल संपति पर उसका हक है। उन्होंने अदालत से यह भी मांग की है कि मुफद्दल को समुदाय की किसी भी संपति में घुसने न दिया जाए। हालांकि अदालत ने मुफद्दल की उत्तराधिकारी की उपाधि को सही पाया है।

9 साल तक चला मुकदमा
सैयदना उत्तराधिकार विवाद में मुकदमा समाप्त हुआ और नौ साल तक चलने वाले फैसले को अप्रैल 2023 में सुरक्षित रखा गया। अंतिम सुनवाई नवंबर 2022 में शुरू हुई और अप्रैल 2023 में समाप्त हुई। 2014 में 52वें सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन का निधन हो गया और उनके बेटे मुफद्दल सैफुद्दीन 53वें सैयदना बने। सैयदना बुरहानुद्दीन के सौतेले भाई खुजैमा कुतुबुद्दीन ने सैफुद्दीन के उत्तराधिकार को चुनौती देते हुए दावा किया कि सैयदना बुरहानुद्दीन ने 1965 में गुप्त रूप से उन्हें उत्तराधिकार की आधिकारिक घोषणा 'नास' प्रदान की थी। कुतुबुद्दीन ने दावा किया कि सैफुद्दीन ने फर्जी तरीके से सैयदना का पद संभाला था। कुतुबुद्दीन ने दावा किया कि 1965 में बुरहानुद्दीन के दाई बनने के बाद, उन्होंने 10 दिसंबर, 1965 को माजून की घोषणा से पहले, सार्वजनिक रूप से कुतुबुद्दीन को माजून (दूसरी कमान) के रूप में नियुक्त किया था और एक गुप्त नास के माध्यम से निजी तौर पर उन्हें अपने उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्त किया था।

बेटे ने जारी रखी थी कानूनी लड़ाई
कुतुबुद्दीन का 2016 में निधन हो गया, जिसके बाद उनके बेटे ताहिर फखरुद्दीन ने कानूनी लड़ाई जारी रखी और 54वें दाई के रूप में मान्यता मांगी। फखरुद्दीन ने दावा किया कि उनके पिता कुतुबुद्दीन ने उन्हें 'नास' की उपाधि प्रदान की थी। अदालत ने मुकदमे की स्थिरता, वैध 'नास' की आवश्यकताएं, क्या मूल वादी कुतुबुद्दीन और उसके बाद उसके बेटे फखरुद्दीन को वैध 'नास' प्रदान किया गया था, क्या 'नास' को रद्द किया जा सकता है या बदला जा सकता है, सहित पांच मुद्दे तय किए। क्या प्रतिवादी सैफुद्दीन को वैध 'नास' प्रदान किया गया था।

फखरुद्दीन के वकील आनंद देसाई ने तर्क दिया कि एक बार प्रदान किया गया 'नास' स्थायी है और इसे बदला नहीं जा सकता है। इसके विपरीत, बचाव पक्ष (सैफुद्दीन) के लिए वरिष्ठ वकील जनक द्वारकादास ने जोर देकर कहा कि 'नास' को बदला जा सकता है, और भले ही कुतुबुद्दीन को 'नास' प्रदान किया गया हो, केवल अंतिम 'नास' मान्य होगा जो सैफुद्दीन को प्रदान किया गया था।

बचाव पक्ष ने दावा किया कि 52वें दाई बुरहानुद्दीन ने 4 जून, 2011 को गवाहों की उपस्थिति में अपने बेटे सैफुद्दीन को 'नास' प्रदान किया था। बचाव पक्ष ने प्रस्तुत किया कि 20 जून, 2011 को सैफुद्दीन को सार्वजनिक रूप से उत्तराधिकारी-नामित के रूप में पुष्टि की गई थी। बचाव पक्ष ने तर्क दिया कि कुतुबुद्दीन के 'नास' के पास कोई गवाह नहीं था, और 2011 और 2014 के बीच उनकी कथित नियुक्ति के बारे में उनकी चुप्पी पर सवाल उठाया। बचाव पक्ष ने दावा किया कि सैफुद्दीन को 1969, 2005 और जून 2011 में दो बार नियुक्त किया गया था। हालांकि, देसाई ने तर्क दिया कि सैफुद्दीन पर चार 'नारे' गढ़े गए।

कौन हैं सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन?
सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन 53वें अल-दाई अल-मुतलक और विश्वव्यापी दाऊदी बोहरा समुदाय के वर्तमान नेता हैं। सैयदना सैफुद्दीन दुनिया भर में अपने अनुयायियों का मार्गदर्शन करते हैं और उन्हें उनकी आस्था, संस्कृति और विरासत के करीब लाते हैं।

Source : Agency

9 + 1 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004