आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत नहीं रहा अब नंबर-1, वनडे और टी20 में नंबर-1 पर बना हुआ

नई दिल्ली

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने टेस्ट, वनडे और टी20 रैंकिंग का सालाना अपडेट जारी कर दिया है। इस अपडेट के बाद भारत से नंबर-1 टेस्ट का ताज छिन गया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को धूल चटाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम अब टेस्ट में पहला पायदान हासिल किया है। हालांकि भारत वनडे और टी20 में नंबर-1 पर बना हुआ है। आईसीसी के इस सालाना अपडेट के बाद टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की 124 रेटिंग है, वहीं भारत की 120 रेटिंग है।


आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के आगाज में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। 2 जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है, जिसके लिए भारत ने 15 सदस्यीय स्क्वॉड का भी ऐलान कर दिया है। कप्तान रोहित शर्मा और चीफ सिलेक्टर अजीत अगारकर ने 1 मई को प्रेस कॉन्फ्रेन्स के दौरान टीम सिलेक्शन को लेकर पूछे गए कड़े सवालों का भी जवाब दिया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 30 अप्रैल को 15 सदस्यीय स्क्वॉड का ऐलान किया था। कई दिग्गज क्रिकेटर्स कह चुके हैं कि टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली और रोहित शर्मा को पारी का आगाज करना चाहिए, लेकिन पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा की राय सबसे ज्यादा अलग है। उनका मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के साथ यशस्वी जायसवाल को पारी का आगाज करना चाहिए, जबकि रोहित शर्मा को नंबर-3 पर बैटिंग के लिए आना चाहिए।

टी20 इंटरनेशनल में रोहित पारी का आगाज करते हैं, जबकि विराट कोहली नंबर-3 पर बैटिंग करने के लिए आते हैं। भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का अपना पहला मुकाबला 5 जून को खेलना है। लीग मैच में भारत के सभी मैच अमेरिका में खेले जाने हैं। अजय जडेजा ने जियो सिनेमा पर कहा, 'मेरे हिसाब से विराट कोहली को पारी का आगाज करना चाहिए। किसको बैटिंग ऑर्डर में नीचे जाना चाहिए? रोहित शर्मा को बैटिंग ऑर्डर में तीसरे नंबर पर आना चाहिए। उनको नंबर तीन पर थोड़ा आराम मिल सकता है और गेम समझने में मदद मिल सकती है। कप्तान के तौर पर उनके दिमाग में काफी कुछ एक साथ चल रहा होगा। अगर विराट कोहली आपकी टीम में हैं, तो आपको पता है कि कंसिस्टेंसी आपको मिलेगी ही मिलेगी। वह टॉप ऑर्डर में बेस्ट बैटर हैं और पावरप्ले में उन्हें सेटल होने का भी समय मिलेगा। मैंने हमेशा से कहा है कि अगर विराट कोहली टीम में है, तो उन्हें ओपन करना चाहिए।'

अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया का प्लेइंग XI कॉम्बिनेशन क्या होगा और कौन सा खिलाड़ी किस नंबर पर बैटिंग करने उतरेगा, इसका फैसला तो मैच से पहले ही होगा। रोहित शर्मा से भी जब प्लेइंग XI को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेन्स में सवाल किया गया था, तो उन्होंने कहा था कि मैच 5 जून को है, अभी से जानकर क्या होगा।

Source : Agency

8 + 1 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004