जेजेपी ने फाजिलपुरिया नाम से प्रसिद्ध सिंगर राहुल यादव को भी टिकट दिया, उन्हें गुरुग्राम से उम्मीदवार बनाया

चंडीगढ़
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हरियाणा की जननायक जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. इसमें हरियाणा की कुल 5 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. बीजेपी से गठबंधन टूटने के बाद पार्टी हरियाणा की सभी 10 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर चुकी है. अजय सिंह चौटाला की पार्टी जेजेपी ने फाजिलपुरिया नाम से प्रसिद्ध सिंगर राहुल यादव को भी टिकट दिया है. उन्हें गुरुग्राम से उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा नैना चौटाला को हिसार से टिकट दिया गया है. पार्टी की तरफ से सिरसा, हिसार, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम और फरीदाबाद सीटों के  लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है.
 

इसके साथ ही अब हिसार हरियाणा की सबसे हॉट लोकसभा सीटों में एक हो गई है. कारण, यहां चौटाला परिवार के तीन सदस्य अलग-अलग पार्टियों से एक दूसरे के खिलाफ मैदान में होंगे. बीजेपी के टिकट पर दुष्यंत चौटाला के दादा रणजीत चौटाला मैदान में हैं. इनेलो से सुनैना चौटाला की उम्मीदवारी लगभग तय मानी जा रही है. वहीं अब जेजेपी ने नैना चौटाला को यहां से उम्मीदवार घोषित कर दिया है, ऐसे में हरियाणा की इस लोकसभा सीट पर परिवार की सियासी जंग देखने को मिलेगी.
 
हरियाणा की 10 सीटों के लिए एक ही चरण में वोटिंग होनी है, जो छठे चरण में (25 मई) को होगी, जिसमें अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम और फरीदाबाद की सीटें शामिल हैं.

बता दें कि इस बार देशभर में 7 फेजों में चुनाव आयोजित किए जायेंगे और परिणाम 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे. यह भारत में सबसे लंबे समय तक चलने वाला आम चुनाव होगा, जो कुल 44 दिनों तक चलेगा. मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करेंगे और लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे. फेज 1 में 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान होगा. वहीं फेज 2 में 26 अप्रैल को 12 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान होगा. फेज 3 में 7 मई को 13 राज्यों की 94 सीटों पर मतदान होगा. फेज 4 में 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होगा.

फेज 5 की तो इस फेज में 20 मई को 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान होगा, जबकि फेज 6 में 25 मई को 7 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान होगा और फेज 7 में 1 जून को 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान होगा. परिणाम की तारीख 4 जून 2024 रखी गई है.

Source : Agency

3 + 14 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004