​मनोज बाजपेयी की पत्नी यानी शबाना रजा आज मन रही अपना बर्थडे

मुंबई

फिल्म 'करीब' याद है। साल 1998 में आई इस फिल्म में बॉबी देओल लीड रोल में थे। विधु विनोद चोपड़ा की इस फिल्म ने बॉलीवुड को एक नई हीरोइन दी थी, जिसका नाम है नेहा। बाद में नेहा ने कई और फिल्में कीं, जिनमें 'फिजा' और 'राहुल' जैसे नाम शामिल हैं। लेकिन कुछ साल बाद नेहा ने एक्टिंग को अलविदा कह दिया। आज वह एक्ट्रेस मनोज बाजपेयी की पत्नी हैं और नाम है शबाना रजा। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नेहा का असली नाम ही शबाना रजा था। पर फिल्मों में आने पर उन्हें नाम बदलकर नेहा रखना पड़ा। ऐसा करने के पीछे क्या वजह थी, इसके बारे में नेहा यानी शबाना रजा ने साल 2008 में एक इंटरव्यू में बताया था। मनोज बाजपेयी के साथ हैप्पी मैरिड लाइफ जी रहीं नेहा ने यह भी बताया कि वह तो हीरोइन भी नहीं बनना चाहती थीं, बस उन्हें किसी तरह राजी किया गया था।

नेहा ने विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म 'करीब' से एक्टिंग डेब्यू किया था। वह फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं। एक्ट्रेस ने 2008 में 'रेडिफ' को दिए इंटरव्यू में बताया था कि वह दिल्ली में पढ़ रही थीं और खुश थीं। लेकिन मेकर्स ने उन्हें एक बार टीवी पर देखा और फिल्म का ऑफर देने लगे। नेहा ने बताया था कि उन्होंने इनकार किया तो मेकर्स ने उनके घरवालों से बात करके एक्ट्रेस को फिल्म में काम करने के लिए राजी किया।

नेहा को कैमरे के सामने काम करना अच्छा लगा, तो उन्होंने एक्टिंग शुरू कर दी। हालांकि 'करीब' में लॉन्च करने से पहले विधु विनोद चोपड़ा ने उनका नाम बदल दिया। पहले नाम शबाना रजा था, और बदलकर नेहा कर दिया। इस बारे में एक्ट्रेस ने कहा था कि उन्हें नाम बदलने के लिए मजबूर किया गया। नेहा ने कहा था, 'मैं कभी नेहा नहीं थी। मैं हमेशा शबाना थी। मुझे भी अपना नाम बदलने के लिए मजबूर किया गया। मुझे यह पसंद नहीं था। मेरे माता-पिता ने गर्व से मेरा नाम शबाना रखा। इसे बदलने की कोई जरूरत नहीं थी, लेकिन किसी ने मेरी बात नहीं सुनी। इंडस्ट्री में आने के बाद से मैं काफी मैच्योर हो गई हूं। मैं पहले हर चीज को लेकर बहुत डाउट में रहती थी, लेकिन अब बेहतर समझती हूं।'

नेहा ने बताया था कि बाद में उन्होंने वापस अपना पुराना नाम रखने की कोशिश की थी। उन्होंने इंडस्ट्री में सबसे कहा था कि वह अपना नाम शबाना ही रहने देना चाहती हैं, लेकिन किसी ने नहीं सुनी। लेकिन साल 2011 में आई संजय गुप्ता की फिल्म 'अलीबाग' से सब बदल गया। नेहा ने इस फिल्म में अपना नाम वापस शबाना रजा कर लिया और अब वह रियल लाइफ में भी वह इसी नाम को फॉलो कर रही हैं। शबाना रजा अब एक फिल्म प्रोड्यूसर हैं। उन्होंने साल 2009 में एक्टिंग छोड़ दी थी, पर अब वापस कमबैक करना चाहती हैं। कुछ दिन पहले पति मनोज बाजपेयी ने बताया था कि शबाना अभी स्क्रिप्ट्स पढ़ रही हैं और उन पर विचार कर रही हैं।

Source : Agency

4 + 10 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004