22 दिसंबर को भारत में नेशनल मैथेमैटिक्स डे कलाकारों ने बताए प्रॉब्लम-सॉल्विंग के तरीके

मुंबई

गणित सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है और हर किसी की रोजाना की जिन्दगी में यह काफी मायने रखता है। हालांकि, नये स्टूडेंट्स में से कुछ के लिये एल्गोरिदम्स, कंप्यूटेशंस और इक्वेशंस हल करना मजेदार होता है, पर दूसरों के लिये यह डरावना सपना भी हो सकता है। हर साल 22 दिसंबर को भारत में नेशनल मैथेमैटिक्स डे मनाया जाता है। इस मौके पर एंडटीवी के कलाकार भी गणित के साथ अपने संघर्ष की मजेदार कहानियां बता रहे हैं।

इन कलाकारों में शामिल हैं: आशुतोष कुलकर्णी (कृष्ण बिहारी वाजपेयी, अटल), योगेश त्रिपाठी (दरोगा हप्पू सिंह, हप्पू की उलटन पलटन) और रोहिताश्व गौड़ (मनमोहन तिवारी, भाबीजी घर पर हैं)। एंडटीवी के शो अटल में कृष्ण बिहारी वाजपेयी की भूमिका निभा रहे आशुतोष कुलकर्णी ने बताया गणित ऐसा विषय था, जिससे मुझे स्कूल के दिनों में बहुत डर लगता था। नंबरों से मेरा डर इतना था कि मैंने संस्कृत विषय चुन लिया (हंसते हैं)। मैंने जान-बूझकर ऐसी स्थितियों को टाला जिनमें नंबर होते थे। एक बार तो मैंने एक गणित के यूनिट टेस्ट में जो नंबर आए, वो भी अपने पैरेंट्स से छुपाये थे। आखिरकार जब उन्हें इसका पता चला, तब मेरे पिता मुझे गणित पढ़ाने लगे। हप्पू की उलटन पलटन में दरोगा हप्पू सिंह की भूमिका निभा रहे योगेश त्रिपाठी ने कहा, मेरा परिवार शिक्षा को लेकर काफी संपन्न था लेकिन मैं सबसे अलग था और गणित में मुझे बिल्कुल भी मजा नहीं आता था।

मैं अक्सर गणित की कक्षाओं में जाने से बचने के लिये बीमार होने का बहाना बनाता था। स्कूल के दौरान भी मैं ऐसा ही करता था, जैसे कि रेस्टरूम की जरूरत बताना या कहना कि किताब लाना भूल गया, ताकि सजा से बच सकूं। भाबीजी घर पर हैं में मनमोहन तिवारी की भूमिका अदा कर रहे रोहिताश्व गौड़ ने बताया, जब मैं एक स्टूडेंट था, तब गणित के सवालों का सामना करना जिन्दगी की सबसे बड़ी चुनौती लगता था (हंसते हैं)। गणित का विषय मुझे इतना बुरा लगता था कि जब भी उसकी कक्षा होती, मैं सिरदर्द का बहाना बनाता था।

Source : Agency

14 + 9 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004