टी20 विश्व कप के लिए टी नटराजन को नजरअंदाज किए जाने पर तमिलनाडु में विरोध प्रदर्शन

आईसीसी टी-20 विश्व कप : भारतीय टीम 21 मई को अमेरिका के लिए होगी रवाना

टी20 विश्व कप : न्यूयॉर्क में लाई जा रही हैं ‘ड्रॉप इन’ पिचें

टी20 विश्व कप के लिए टी नटराजन को नजरअंदाज किए जाने पर तमिलनाडु में विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली
 भारतीय क्रिकेट टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के लीग चरण के समाप्त होने के एक दिन बाद टी-20 विश्व कप के लिए 21 मई को अमेरिका के लिए रवाना होगी।

क्रिकबज के अनुसार, जो खिलाड़ी आईपीएल प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों का हिस्सा नहीं होंगे, वे पहले बैच के साथ यात्रा करेंगे, जिसमें राहुल द्रविड़ के सहयोगी स्टाफ के सभी सदस्य शामिल हैं। दूसरा बैच 26 मई को आईपीएल फाइनल के पूरा होने के बाद अमेरिका के लिए उड़ान भरेगा।

टीम न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरेगी, जहाँ उसे तीन लीग मैच, 5 जून (विरुद्ध आयरलैंड), 9 जून (विरुद्ध पाकिस्तान) और 12 जून (विरुद्ध मेजबान अमेरिका), खेलने हैं। प्रारंभिक योजना न्यूयॉर्क में एक शिविर लगाने की है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) मैनहट्टन से 30 किलोमीटर दूर नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अभ्यास सुविधाओं की व्यवस्था कर रही है। टीम के लिए लगभग छह ड्रॉप-इन अभ्यास पिचें होंगी।

बता दें कि बीसीसीआई ने सोमवार को आईसीसी टी-20 विश्व कप के लिए टीम घोषित कर दी है, जिसमें ऋषभ पंत, और संजू सैमसन की वापसी हुई है, जबकि केएल राहुल को नहीं चुना गया है।

आईसीसी टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद. सिराज।


टी20 विश्व कप : न्यूयॉर्क में लाई जा रही हैं ‘ड्रॉप इन’ पिचें

न्यूयॉर्क
 आगामी टी20 विश्व कप के लिये फ्लोरिडा से ‘ड्रॉप इन’ पिचें न्यूयॉर्क लाई जा रही हैं जहां बाकी मैचों के अलावा नौ जून को भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप चरण का मैच भी होना है।

ये ऐसी पिच होती है, जिसे मैदान या वेन्यू से दूर कहीं बनाया जाता है और बाद में स्टेडियम में लाकर बिछा दिया जाता है। फ्लोरिडा में दिसंबर से दस ड्रॉप इन पिचें बनाई जा रही थी। ये पिचें एडीलेड ओवल टर्फ सोल्यूशंस के मार्गदर्शन में बनाई जा रही हैं जिसकी अगुवाई एडीलेड ओवन के मुख्य क्यूरेटर डेमियर हॉग कर रहे हैं।

आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार चार पिचें नासाउ स्टेडियम में लगाई जायेंगी जबकि छह आसपास अभ्यास परिसर में लगेंगी। टूर्नामेंट के दौरान एडीलेड ओवल टर्फ सोल्यूशंस टीम न्यूयॉर्क में ही रहेगी ताकि पिच के रख रखाव में मदद कर सके। टूर्नामेंट दो से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जायेगा।

टी20 विश्व कप के लिए टी नटराजन को नजरअंदाज किए जाने पर तमिलनाडु में विरोध प्रदर्शन

चेन्नई,
टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम की घोषणा के बाद, तमिलनाडु में लोग लेफ्ट आर्म मीडियम फ़ास्ट बॉलर टी नटराजन को न चुने जाने के विरोध में उतर आए।

अनुभवी डीएमके नेता टीआर बालू के बेटे और तमिलनाडु के उद्योग मंत्री टीआरबी राजा ने भी तेज गेंदबाज की अनदेखी के बाद अपना दुख जाहिर किया। राजा ने कहा कि नटराजन को भारतीय टीम में जगह नहीं मिलना दुर्भाग्यपूर्ण है।

राज्य के उद्योग मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "यह देखकर अच्छा लगा कि इस पर व्यापक रूप से चर्चा हो रही है! लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले तमिलनाडु के एथलीटों को कई बार "दिल्ली" ने उनकी सही जगह से वंचित कर दिया है! यह अब अधिक बार हो रहा है लेकिन यह शासन से परे है।

"कई खेलों में "दिल्ली" इसी तरह से काम करती है "दिल्ली" ने ज्यादातर समय दक्षिण के कई बेहद प्रतिभाशाली एथलीटों की ओर से आंखें मूंद ली हैं! खेल और विचारधारा से परे कई एथलीट यह जानते हैं! खुशी है कि नटराजन और हमारे अन्य लड़के वास्तव में बेहतर के हकदार हैं।"

पूर्व भारतीय टेस्ट खिलाड़ी और तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में से एक, एस बद्रीनाथ ने भी मंगलवार रात एक स्थानीय तमिल टेलीविजन शो में नटराजन को विश्व कप टीम से बाहर किए जाने पर निराशा व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि नटराजन बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और उन्होंने आईपीएल सीजन में अच्छी संख्या में विकेट हासिल किए थे।

उन्होंने कहा, ''तमिलनाडु के खिलाड़ियों को भारतीय टीम में शामिल होने के लिए अन्य क्षेत्रों के खिलाड़ियों की तुलना में दोगुना प्रदर्शन करना पड़ता है।'' उन्होंने कहा कि वह खुद भारतीय टीम में इस तरह के भेदभाव का शिकार हो चुके हैं।

मौजूदा आईपीएल सीज़न में, नटराजन ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 7 मैचों में 13 विकेट लिए हैं।

तमिलनाडु के एक रणजी ट्रॉफी खिलाड़ी ने आईएएनएस से बात करते हुए नाम न छापने की शर्त पर कहा, "नटराजन अपने चरम पर प्रदर्शन कर रहे हैं और वह टीम में चुने गए दो तेज गेंदबाजों मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह से काफी ऊपर हैं। जबकि सिंह को 11 विकेट मिले हैं। मौजूदा आईपीएल में सिराज के नाम सिर्फ 6 विकेट हैं।

उन्होंने कहा, "हमें नहीं पता कि नटराजन को जगह क्यों नहीं मिली, जो किसी भी क्रिकेट प्रारूप में बाएं हाथ के घातक तेज गेंदबाज हैं। वह टीम में बुमराह के साथ एक खतरनाक जोड़ी होते।"

ब्रेट ली ने मयंक की चोट से ठीक से नहीं निपटने के लिए एलएसजी की आलोचना की

लखनऊ
 युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव मुंबई इंडियंस (एमआई) के खिलाफ आईपीएल 2024 मैच के दौरान असुविधा की शिकायत के बाद मैदान से बाहर चले गए, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) पर जमकर निशाना साधा और कहा कि एलएसजी ने तेज गेंदबाज की चोट का अच्छे से प्रबंधन नहीं किया।

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण पांच मैच न खेलने के बाद लखनऊ की ओर से वापसी करने वाले मयंक अपना चौथा ओवर पूरा किए बिना ही मैदान से बाहर चले गए और 3.1 ओवर में 31 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

टूर्नामेंट की आधिकारिक स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर ली ने कहा, "साइड स्ट्रेन, या जो कुछ भी वे इसे कह रहे हैं, उसे ठीक होने में आम तौर पर कम से कम चार से छह सप्ताह लगते हैं। हम नहीं जानते कि यह कितना बड़ा स्ट्रेन था, लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो अपनी सीमाओं को पार कर रहा है। यह बिल्कुल भी अच्छा प्रबंधन नहीं है। उनका वापस आना और घायल होना, इसका सीधा असर लखनऊ सुपर जायंट्स के नेतृत्व और मेडिकल स्टाफ पर है।"

"एकमात्र व्यक्ति जिसे यह कीमत चुकानी पड़ी है, वह बेचारा युवा मयंक है, जो सिर्फ तेज है। आईपीएल में हर कोई यह देखना पसंद करता है कि वह क्या लेकर आया है... आप चाहते हैं कि उसे सही सलाह मिले, इसलिए उसे ऐसा नहीं करना पड़ेगा आगे बढ़ें और इसे आत्मसात करें, अब, इसका सबसे अधिक मतलब यह होगा कि अगर कोई चोट लगती है तो वह विश्व कप से बाहर हो जाएंगे।''

इस बीच, भारत के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना ने भी मयंक की चोट और स्टार इंडिया और एमआई पेसर जसप्रीत बुमराह के साथ उनकी बातचीत पर चर्चा की।

रैना ने एलएसजी के युवा खिलाड़ी से बात करने के एमआई दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के सराहनीय कार्य की प्रशंसा की, और इस बात पर प्रकाश डाला कि मयंक को बुमराह के शब्दों से चोट प्रबंधन पर मूल्यवान जानकारी प्राप्त हुई है।

"युवा खिलाड़ी से बात करना बुमराह का एक शानदार इशारा था। उनके पास बहुत अनुभव है। जब मयंक उनसे मिलेंगे, तो वह चोट की देखभाल के बारे में बुमराह के शब्दों से बहुत कुछ सीखेंगे। चोट से वापसी करना आसान नहीं है।रैना ने कहा, ''टीम डॉक्टर वैभव डागा पहले भी बीसीसीआई के साथ काम कर चुके हैं और उन्होंने बुमराह को फिटनेस हासिल करने में भी मदद की है।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "जब मयंक लाल गेंद और सफेद गेंद से अधिक गेंदबाजी करता है, तो मैं उसे टेस्ट मैचों में देखना चाहता हूं जब हम ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड या न्यूजीलैंड में खेलते हैं। हमने कुछ समय से भारत में ऐसी गति नहीं देखी है। बुमराह ने अब उसे जो सुझाव दिया है वह एक दिन अमूल्य होगा।''

 

 

Source : Agency

14 + 8 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004