माथे पर मुहांसों की बढ़ती समस्या के कारण: जानें क्यों हो रहे हैं ये

दोनों से भरा हुआ माथा किसी को अच्छा नहीं लगता है, जिसे ठीक करने के लिए हम कई तरह के केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। कई बार बहुत चीजों के इस्तेमाल के बाद भी हमारे एक्ने ठीक नहीं हो पाते हैं। क्या आपके साथ भी ऐसा हो रहा है? अगर हां तो हमारा आज का ये लेख खास आपके लिए है।

अक्सर हमारे माथा एक्ने से भर जाता है, जिसका सारा ब्लेम हम अपनी बढ़ती उम्र और हार्मोनल चेंजेस पर डाल देते हैं। कहीं ये आपकी गलतियों की वजह से नहीं हो रहा? जी हां ऐसा हो सकता है, और इसलिए हम आज के आपको डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जुश्या भाटिया सरीन के बताए 5 एक्ने कारणों और साथ में इनका इलाज भी बताने वाले हैं। कहीं यहीं 5 पॉइंट्स तो आपकी समस्या का हल नहीं!

शैम्पू और वैक्स है पहला कारण

जब भी हम अपने बालों को धोते हैं तो लाजमी है कि शैम्पू वाला पानी माथे पर जरूर और यही कारण बनता है एक्ने का। साथ ही कुछ महिलाएं फोरहेड हेयर रिमूवल के लिए वैक्स का यूज भी करती हैं। इन दोनों ही कारणों की वजह से पोर्स में गंदगी जम जाती है और फिर मोट-मोट एक्ने होने लगते हैं।

कंडीशनर के बाद फेस वॉश है जरूरी

शैम्पू के बाद अगर आप भी कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं तो यही माथे पर होने वाले मुंहासों का कारण है। कंडीशनर का टेक्सचर थिक होता है और इसे गीले बालों पर कम से कम 5 मिनट कर तक बालों पर रखा जाता हैं। ऐसे में बालों से कंडिशनर वाला पानी माथे पर पड़ता है और पोर्स में गंदगी जम जाती है, जो एक्ने का कारण बनता है। इसलिए नहाने के बाद फेस वॉश जरूर करें जिससे आपकी स्किन साफ हो जाएगी और एक्ने नहीं होंगे।

बालों पर हेयर वैक्स लगाकर न सोएं

अगर आप बालों पर रात को हेयर वैक्स लगाकर सोती हैं तो आप गलती कर रही हैं। आपको बालों पर लगी हेयर वैक्स तकिए के जरिए आपके फेस पर लग सकती है। जो माथे के साथ-साथ चेहरे पर होने वाले एक्ने का कारण भी बनता है। साथ ही बालों को ज्यादातर समय बांधकर रखें, क्योंकि ये भी एक्ने को बढ़ा सकता है।

एंटी डैंड्रफ शैम्पू

कई एक्सपर्ट का कहना है कि एक्ने का एक कारण डैंड्रफ भी होता है। बालों के सबसे पास हमारा माथा होता है और सिर की सारी गंदगी वहीं जमा होने की संभावना होती है। इसलिए नहाते समय जिस एंटी डैंड्रफ शैम्पू से आप अपने बालों को धोते हैं, उसी से माथे को भी साफ करें। इससे एक्ने कम होने की पूरी संभावना है।

सैलिसिलिक एसिड वाले प्रोडक्ट चुनें

अपने फेस के लिए उन क्लींजर और सीरम का इस्तेमाल करें जिनमें सैलिसिलिक एसिड हो। चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासों को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। आप उन क्रीम और लोशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें ये एसिड मौजूद हो।

Source : Agency

8 + 13 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004