नई झाड़ू खरीदने के लिए सबसे शुभ होता है शनिवार का दिन


घर की झाड़ू सिर्फ सफाई के ही काम नहीं आती है बल्कि इसका धार्मिक महत्व भी बहुत अधिक होता है। झाड़ू के साथ कई प्रकार की धार्मिक मान्यताएं भी जुड़ी हुई होती हैं। धनतेरस के दिन कई घरों में नई झाड़ू खरीद कर पूजा में शामिल की जाती है। इसके साथ ही झाड़ू के साथ कई वास्तु नियम भी जुड़े हुए हैं जिनके पालन से घर में धन की बरकत और लक्ष्मी जी का वास बना रहता है। जानते हैं ऐसे ही झाड़ू से जुड़े कुछ वास्तु नियमों के बारे में जिनका पालन करके आप भी अपने घर में धन संबंधित समस्याओं को दूर रख सकते हैं-

इस दिन खरीदें घर के लिए नई झाड़ू
वास्तु के अनुसार घर के लिए नई झाड़ू खरीदने के लिए शनिवार का दिन सबसे शुभ माना गया है। शनिवार के दिन नई झाड़ू खरीद कर लाने से घर में सुख-शान्ति बनी रहती है और माता लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। ध्यान रहे कि झाड़ू कृष्ण पक्ष के किसी शनिवार को ही खरीदी जाए। शुक्ल पक्ष में कभी नई झाड़ू न खरीदें, यह दुर्भाग्य का सूचक होता है।

नजरों के सामने ना रखें झाड़ू
झाड़ू को घर में खुली जगह या नजरों के सामने नहीं रखा जाना चाहिए। जिस प्रकार घर के धन को छुपा के रखा जाता है वैसे ही झाड़ू को भी किसी जगह ढककर या छुपाकर रखा जाना चाहिए। इसे घर से बाहर खुले में भी नही रखना चाहिए, इससे घर की सकारात्मकता बाहर चली जाती है।

झाड़ू को खड़ा करके न रखें
झाड़ू को हमेशा लेटा कर ही रखना चाहिए। झाड़ू को खडा रखने से घर में दरिद्रता आती है। इसे हमेशा जमीन पर लेटा कर रखने की ही सलाह दी जाती है क्योंकि इससे घर में समृद्धि और बरकत आती है।

इस दिन ना फेंके पुरानी झाड़ू
नई झाड़ू लेने के बाद हम घर की पुरानी झाड़ू फेंक देते हैं। वास्तु के अनुसार गुरुवार और शुक्रवार को गलती से भी अपने घर की पुरानी झाड़ू ना फेंके। यह काम केवल अमावस्या या शनिवार के दिन ही करें।

Source : Agency

8 + 5 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004