सबसे आसान SHAHI PANEER अब घंटो का काम मिंटो में ,मुश्किलें होंगी आसान

शाही पनीर जिसे मुगलई पनीर के नाम से भी जाना जाता है, मलाईदार ग्रेवी में तैरते मुलायम, तकियेदार पनीर का एक रसीला भारतीय व्यंजन है। भारतीय पनीर को प्याज-अखरोट के पेस्ट में उबालकर और दही और हल्के मसालों से समृद्ध करके बनाया गया यह व्यंजन, राजाओं और शाही रसोई के युग की याद दिलाता है। इस स्वादिष्ट रेस्टोरेंट स्टाइल मुगलई शाही पनीर को 35 मिनट के अंदर बनाएं। इसे बटर नान , सादे बासमती चावल, जीरा चावल , रोटी या सादे पराठे के साथ परोसें ।

शाही पनीर

मुगलई व्यंजन ने दुनिया को कुछ पाक चमत्कार दिए हैं और शाही पनीर भी इसका अपवाद नहीं है। यह व्यंजन बनावट का एक मलाईदार मिश्रण है और इस कढ़ाई पनीर की तरह बहुत गर्म या तीखा नहीं है ।

पनीर बटर मसाला और पनीर मखनी की तरह , यह उन हल्के शाकाहारी करी में से एक है जो सभी मसालों और अन्य पक्षों और मुख्य की गर्मी से एक ताज़ा बदलाव है।

यदि आप किसी लंच या डिनर पार्टी के लिए परिवार और दोस्तों को प्रभावित करने के लिए कोई नुस्खा खोज रहे हैं, तो इस व्यंजन में आकर्षक पक्ष के सभी तत्व मौजूद हैं। यह वास्तव में सप्ताहांत और उन दिनों के लिए उपयुक्त है जब आप कुछ विशेष परोसना और खाना चाहते हैं।

शाही पनीर के बारे में

शाही पनीर एक मुगलई व्यंजन है जिसमें पनीर को प्याज, दही, अखरोट और बीजों से बनी मलाईदार ग्रेवी में पकाया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, शाही पनीर का शाब्दिक अर्थ है "रॉयल्टी के लिए पनीर"। इसलिए इसे दही, क्रीम, मेवे और बीज जैसी सामग्री के साथ पकाया जाता है जो पकवान को समृद्धि प्रदान करता है।

यह उन कुछ शाकाहारी व्यंजनों में से एक है जो आपको डेसर्ट के अलावा पारंपरिक मुगलई व्यंजनों में मिलेंगे, जो हमें पूरे भारत में रेस्तरां द्वारा लोकप्रिय बनाए गए एक लोकप्रिय और समृद्ध क्षेत्रीय व्यंजन से परिचित कराता है।

मुगलई व्यंजन भारत में मुगलों के शासनकाल के दौरान खानसामा (शाही रसोई में काम करने वाले रसोइये) द्वारा विकसित किया गया था। यह व्यंजन विशिष्ट भारतीय प्रभाव वाले फ़ारसी और मध्य एशियाई व्यंजनों पर आधारित है।

कुछ चीजें मुगलई व्यंजनों को अन्य खाद्य पदार्थों से अलग करती हैं। समृद्ध और मलाईदार बनावट, जटिल स्वाद, साबुत मसालों का उपयोग, गुलाब और केवड़ा जल के रूप में भोजन की सुगंध, और सबसे महत्वपूर्ण, धीमी गति से खाना पकाने की तकनीक।

Source : Agency

4 + 12 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004