अधिकारी ग्रामीण विकास की योजनाओं का पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुचांना सुनिश्चित करें

जयपुर
 ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री रमेश चंद मीना ने कहा कि ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं को संबंधित अधिकारी गांव व ढाणियों मे रह रहे पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुचाना सुनिश्चित करें।उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभाग द्वारा जो भी कार्य किये जा रहे है वह गुणवत्तापूर्ण हो साथ ही कार्यो की उपयोगिता सुनिश्चित हो जिससे ग्रामवासियों को सरकार की योजनाओ का लाभ मिलें। उन्होने बताया कि ऎसा नही हो कि विकास कार्य के लिये स्थान चयन कर विकसित कर दिया लेकिन उसकी उपयोगिता नही है, कार्य ऎसे चिन्हित करे जिसकी उपयोगिता होनी चाहिए।

मीना शुक्रवार को करौली में ग्रामीण विकास की स्वच्छ भारत मिशन, राजीव गांधी जल संचय योजना, राजीविका सहित अन्य योजनाओ की समीक्षा बैठक को संंबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि इन समस्त योजनाओ का ग्रामीण स्तर पर आम आदमी को धरातल पर बिना किसी परेशानी के लाभान्वित हो इसके लिये ग्रामीणों को चक्कर नही लगाने पड़े। उन्होने स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत शौचालय, सामुदायिक शौचालय के बकाया भुगतान करने एवं वर्तमान मे शौचालयों की सफाई की स्थिति दुरूस्त रखने, शौचालयाें को समय समय पर स्वच्छ करने, ठोस कचरा प्रबंधन के संबंध मे गति बढ़ाने व इस संबंध मे ग्रामीण स्तर पर स्वच्छता के बारे मे जागरूक करने, व्यक्तिगत शौचालयों के लक्ष्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये साथ ही ग्रामीण विकास के संबंध मे अधिकारियों से सुझाव आमंत्रित करने की बात कही।इसके अलावा वाटरशेड के तहत संचालित राजीव गांधी जल संचय योजना के अंतर्गत जिले के समस्त ब्लॉकों मे चल रहे कार्यो को समय पर एवं गुणवत्तायुक्त तरीके से कराने, समय समय पर कार्यो की मॉनिटरिंग करने, अधूरे कार्यो को 31 मार्च 2022 तक पूर्ण करने, पूर्व मे हो चुके कार्यो की कमेटी बनाकर जांच करने, आगामी होने वाले कार्यो की गुणवत्ता का ध्यान रखने के साथ साथ पहले हो चुके कार्याे के बारे मे जांच करना और उसके आस पास फलदार पौधे लगाने व किन किन गांव व ढाणियों का वाटर लेवल मे वृद्धि हुई है के बारे मे भी जानकारी रखने के निर्देश दिये। इस संबंध मे ग्रामीणों को अधिक से अधिक जागरूक करने के भी निर्देश दिये है। ग्रामीण विकास पंचायत राज मंत्री ने बैठक मे राजीविका के तहत जिले मे स्वयं सहायता समूह के द्वारा किये जा रहे कार्यो के प्रति आमजन व समूहों के सदस्यों को जागरूक किया जाये एवं इसके तहत कृषि, मुर्गी पालन सहित अन्य कार्यो के लिये ग्रामीण महिलाओं को अधिक से अधिक लाभान्वित करने पर जोर दिया जिससे कि ग्रामीण क्षेत्र मे महिलाए सशक्त बन सकेे।इस संबंध मे संबंधित अधिकारी को कार्य की प्रगति बढाने एवं अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूहों को बनाने एवं उनको बैंकों मे खाता खुलवाकर लाभान्वित करवाने पर भी बल दिया। बैठक मे मुख्य कार्यकारी अधिकारी महावीर प्रसाद नायक ने योजनाओं के बारे मे पॉवर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन द्वारा बिन्दुवार जानकारी दी एवं कायोर्ं मे गति बढाने का आश्वासन दिया। बैठक मे समस्त विकास अधिकारी, वाटरशेड के अधिक्षण अभियंता रामकिशोर मीना, अधिशाषी अभियंता प्रकाश चंद मीना सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

ग्रामीण विकास पंचायत राज मंत्री ने अपने आवास पर की जनसुनवाईः-

ग्रामीण विकास पंचायत राज मंत्री ने तीन बड़ स्थित अपने आवास पर लोगो की समस्याओ को गंभीरता से सुनकर उनकी समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया साथ ही संबंधित अधिकारियों से वार्ता कर आमजन की समस्याओ का शीघ्र निस्तारण करने पर बल दिया।

ग्रामीण विकास पंचायत राज मंत्री ने इरनिया मे किया शौचालयों का निरीक्षण

ग्रामीण विकास पंचायत राज मंत्री रमेश चंद मीना ने पंचायत समिति महावीरजी की ग्राम पंचायत इरनिया मे स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाये गये शौचालयो का निरीक्षण किया गया एवं बनाये गये शौचालयों के भुगतान की स्थिति की जांच कर बकाया भुगतान करने के निर्देश दिये साथ ही शौचालायों की गुणवत्ता के बारे मे अधिकारियों से जानकारी लेकर इन्हे और सुदृढ बनाने, गांव मे सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन को दुरूस्त करने के निर्देश भी मौके पर ही दिये।उन्होने गांव मे ग्रामीण महिलाओं एवं पुरूषोें से भी भुगतान के बारे मे चर्चा की और कार्य की गुणवत्ता की भी विस्तार से जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Source : Agency

2 + 6 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004