गुरुग्राम से राज बब्बर, कांगड़ा से आनंद शर्मा को टिकट, कांग्रेस ने जारी की एक और सूची

नईदिल्ली

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस ने एक और लिस्ट की घोषणा कर दी है. पार्टी ने हरियाणा की गुरुग्राम सीट से राज बब्बर और हिमाचल के कांगड़ा से आनंद शर्मा को टिकट दिया है.

यह पहला लोकसभा चुनाव है जिसमें शर्मा चुनाव लड़ेंगे. वह अप्रैल 1984 में पहली बार राज्यसभा के लिए चुने गए और चार बार संसद के उच्च सदन के सदस्य रहे. वह मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दौरान केंद्रीय मंत्री रहे हैं और 2022 में सेवानिवृत्त होने तक राज्यसभा में कांग्रेस के डिप्टी लीडर भी रहे हैं.

इसके अलावा महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट से भूषण पाटिल को पार्टी ने उतारा है. वहीं हिमाचल प्रदेश के ऊना से पूर्व विधायक सतपाल रायजादा को कांग्रेस ने राज्य की हमीरपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है और वह भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के खिलाफ आम चुनाव लड़ेंगे.


इन सीटों पर कब है मतदान?

बता दें कि हरियाणा की गुरुग्राम सीट पर छठे चरण में यानी 25 मई को चुनाव होंगे. इसके अलावा हिमाचल की कांगड़ा और हमीरपुर सीट पर सातवें फेज यानी 1 जून को मतदान होंगे. वहीं महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट पर पांचवे चरण में यानी 20 मई को वोटिंग होगी.

अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस बरकरार

इस लिस्ट के साथ उम्मीद जताई जा रही थी कि पार्टी UP की अमेठी और रायबरेली सीट पर भी उम्मीदवार घोषित कर सकती है. लेकिन इस लिस्ट में सिर्फ चार ही नामों का ऐलान किया गया है. अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस बरकरार है. उक्त सीटों पर स्थानीय नेता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और राहुल, प्रियंका को उतारने की चर्चा चल रही है.

बताते चलें कि गांधी-नेहरू परिवार की पारंपरिक मानी जाने वाली इन दो सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने में तीन दिन बाकी हैं. हालांकि चर्चाएं अब भी बरकरार हैं कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को इन दो सीटों से मैदान में उतारा जाएगा. वहीं मंगलवार को अमेठी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धरना दिया और मांग की कि पार्टी गांधी परिवार के किसी सदस्य को अमेठी लोकसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाए.

सूत्रों की मानें तो प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं और पार्टी नेतृत्व द्वारा इस सीट पर अंतिम फैसला लेने के बाद जल्द ही उनकी उम्मीदवारी की घोषणा किए जाने की संभावना है.

राहुल गांधी ने अभी तक अपनी दूसरी सीट अमेठी पर अपनी उम्मीदवारी तय नहीं की है और नेतृत्व जल्द ही उनके नाम की घोषणा कर सकता है.

उत्तर प्रदेश में राज्य नेतृत्व पहले ही केंद्रीय चुनाव समिति और पार्टी नेतृत्व से राहुल गांधी को अमेठी से और प्रियंका को रायबरेली से मैदान में उतारने का आग्रह कर चुका है. शनिवार को सीईसी की पिछली बैठक के दौरान सीईसी सदस्यों ने भी उत्तर प्रदेश कांग्रेस के विचार का समर्थन किया था.

अमेठी सीट का प्रतिनिधित्व 2004 से राहुल गांधी ने किया है और वह 2019 तक लगातार तीन बार इस निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बने रहे, जब वह भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए थे. राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां से उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था.

 

Source : Agency

14 + 6 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004