चमकदार त्वचा के लिए फल के छिलकों का उपयोग

क्या आप फलों को खाने के बाद उनके छिलकों को डस्टबिन में फेंक देती हैं। अगर हां, तो आज ही अपनी इस आदत को बदल लीजिए। इन छिलकों में कई सारे विटामिन होते हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कर सकती हैं। इससे न सिर्फ आपके स्किन केयर के पैसे बचेंगे, बल्कि घर बैठे ही अच्छी त्वचा भी मिलेगी।

ऐसे में अब अगर आप कभी इन फलों को खाएं, तो उनके छिलके को फेंकने की बजाए इनसे फेस मास्क बनाकर अपने चेहरे का नूर बढ़ाने का काम करें। ऐसा करने से पोषण से युक्त ये फेस मास्क आपकी स्किन में नेचुरल ग्लो लेकर आएंगे। जिससे आप भी फ्रेश महसूस करेंगी। आइए जानते हैं कि इन मास्क को किन फलों के छिलकों से बनाया जा सकता है। (फोटो साभार: Freepik/pixabay)

​पपीते का छिलका​

पपीते के छिलके में पैपेन नाम का एक एंजाइम होता है, जो त्वचा की रंगत में सुधार लेकर आता है। ये स्किन ब्राइटनिंग एजेंट का काम करता है और साथ ही उसे सॉफ्ट भी बनाता है। डार्क स्पॉट को हल्का करने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार लगाने से फायदा होता है।

इस तरह करें इस्तेमाल

पपीते के छिलके का पाउडर बना लें और फिर उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर फेस पैक बना लें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए और गुनगुने पानी से धो लें।

​अनार का छिलका​

अनार खाने के जितने फायदे होते हैं, उतने ही इसके छिलके को चेहरे पर लगाने के भी होते हैं। अगर आप पार्लर में फेशियल कराने के बाद भी रिजल्ट से खुश नहीं हैं, तो एक बार अनार के छिलकों से बने फेस पैक को लगाएं। छिलके में मौजूद एक्सफोलिएटिंग एजेंट आपकी स्किन टोन को बैलेंस करने में मदद करेंगे। इसे लगाने के बाद यकीनन आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।

ऐसे करें इस्तेमाल

अनार के छिलकों का पाउडर बनाकर उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला लें। फिर इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इससे काले धब्बे कम होंगे, तो झुर्रियां भी दूर होंगी।

​केले का छिलका​

केले के छिलके में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। ये दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं, तो स्किन पर ग्लो लेकर आते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे की सूजन, पिंपल्स और त्वचा की जलन को कम करने के लिए किया जा सकता है। वहीं, छिलके में मौजूद ल्यूटिन नाम का तत्व स्किन को नमी और पोषण देता है, जिससे त्वचा यंग दिखती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

केले के छिलकों के सफेद रेशों में एलोवेरा जेल मिलाएं और उसे आंखों के नीचे लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिलेगा।
छिलके को अपने चेहरे पर कुछ देर अच्छी तरह से रगड़ें और फिर उसके ऊपर गुलाब जल लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर फेस वॉश कर लें।

​संतरे का छिलका

विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलके का नेचुरल फेस क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ये चेहरे से ब्लैक स्पॉट हटाने, पिंपल्स के निशान को हल्के करने और सन टैन को दूर करने में मदद करता है। गर्मियों में अपनी स्किन की चमक बनाए रखने के लिए आप इसके छिलकों से फेस पैक बना सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में संतरे के छिलकों का पाउडर मिलाएं और 2-3 बूंद नींबू का रस डालें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद फेस वॉश कर लें।
संतरे के छिलके के पाउडर में चंदन पाउडर और गुलाब जल या नींबू का रस डालें। इसे स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करें। ये सन टैन और डैड स्किन निकालने में मदद करेगा।

Source : Agency

4 + 7 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004