टेस्ट बदलने के लिए खा सकते हैं कुट्टू के आटे की कूकीज

नवरात्रि  उपवास के दौरान अनाज नहीं खाकर फलहाल करते है। जिसमें लोग कुट्टू के आटे की बनीं पूरी, पकौड़ी हलवा खाना पसंद करते हैं। लेकिन इस नवरात्रि आप कुट्टी के आटे की ये लेटेस्ट और टेस्टी रेसिपी घर में ट्राई कर सकते हैं। आप आपने घर में कुट्टू के आटे की कुकीज बनाकर खा सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसे स्टोर करके भी रख सकते हैं। कुट्टी की पकौड़ी और पूरी खाकर अगर आप बोर हो गए हैं, तो अपना टेस्ट बदलने के लिए टेस्टी कुट्टू के आटे की कूकीज खा सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुट्ट के आटे की अलग अलग तरह की कूकीज बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

कुट्टू के आटे की कूकी
सामग्री

कुट्टू का आटा- डेढ़ कप
पिसे हुए बादाम- 1/4 कप
घी- आधा कप
पिसी चीनी- आधा कप
पिसी हुई हरी इलायची- आधा छोटा चम्मच
सेंधा नमक- 1 चुटकी

बनाने की विधि
कुट्टू के आटे की कूकी बनाने के लिए सबस पहले देसी घी, पिसी चीनी, इलायची पाउडर और सेंधा नमक को एक साथ मिक्स कर लें। इसके बाद कुट्टू का आटा और जरुरत के मुताबिक इसमें पानी डालकर आटे की तरह गूंथ लें। अब 10 मिनिट के लिए गुंथे हुए आटे को ढककर रख दें। इसके बाद कुट्ट के आटे से छोटी छोटी लोइ बना लें, और चपटा करके बेकिग ट्रे में रख दें। ओवन को प्री-हीट कर दें और 150°C पर 10 मिनट के लिए बेक करें। अब बाहर निकाल कर देख लें। अगर ये सही से बैक नहीं हुए तो थोड़ी देर के लिए फिर बैक कर लें। आपकी कुट्टी के आटे की कूकी तैयार है।

कुट्टू आटे के जीरा कुकी
सामग्री

मक्खन- आधा कप
चीनी- आधा कप
कुट्टू आटा- डेढ़ कप
सेंधा नमक - चुटकी भर
जीरा- 1 चम्मच

बनाने की विधि
सबसे पहले मक्खन में चीनी को घुलने और फूलने तक अच्छे से मिलाएं। अब कुट्टू के आटे को छान कर उसमें सेंधा नमक, और भूना जिरा मिला लीजिए। कुकी मिक्स को रोल करें और मनचाहे आकार में काट लें। अब 15-20 मिनट के लिए 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर इसे बेक कर दें। आपका कुट्टी के आटे के जीरा कूकीज तैयार हैं। इसे मजे से खाएं।

कुट्टू के आटे का पाइनएप्पल कुकी
सामग्री
मक्खन- आधा कप
चीनी- आधा कप
कुट्टू आटा- 1 किलो
कटा हुआ पाइनएप्पल - 1 कटोरी

बनाने की विधि
पाइनएप्पल कूकी बनाने के लिए सबसे पहले क्रीम मक्खन और चीनी को एक साथ मिलकर हल्का फूलने तक मिलाते रहें। अब कुट्टू का आटा छान लें और उसमें मक्खन में धीरे-धीरे मिक्स करें, इसके बाद इसमें कटा हुआ अनानास भी डाल दें। कूकीज को अपने मनचाहे आकार में काट लें। ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रीहीट करें। 15-20 मिनट के लिए कूकीज को इसमें बेक करें। आपकी पाइनएप्पल कूकी खाने के लिए तैयार है।

Source : Agency

5 + 3 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004