मध्य प्रदेश में भोपाल, इंदौर समेत 35 जिलों में जमकर बरसेंगे मेघा, आंधी और ओले का अलर्ट जारी

भोपाल

मध्यप्रदेश में अगले 3 दिन यानी 26 अप्रैल तक बारिश, आंधी और ओले का अलर्ट है। 25 और 26 अप्रैल को करीब 35 जिलों में मौसम बदला रहेगा। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत पूरा मालवा-निमाड़ भी भीगेगा। इससे पहले मंगलवार को छिंदवाड़ा समेत कई जिलों में बारिश हुई। छिंदवाड़ा में ओले भी गिरे। इससे दिन के टेम्प्रेचर में गिरावट भी हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से प्रदेश में ऐसा सिस्टम है. इसके चलते प्रदेश के अनेक जिलों में बारिश हो रही है. बुधवार को प्रदेश के इंदौर, भोपाल, उज्जैन सहित 15 से अधिक जिलों में बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. इसके साथ तेज हवाएं चलेंगी और कहीं-कहीं पर ओले भी गिर सकते हैं.

इन जिलों में बारिश की संभावना

25 और 26 अप्रैल को 33 से ज्यादा जिलों में मौसम बदला रहेगा ( MP Weather forecast ) । भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत पूरा मालवा-निमाड़ में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने भोपाल, सीहोर, सिंगरौली, बैतूल, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले में आंधी तूफान और झोंकेदार हवाएं चलने के साथ ही हल्की बारिश की चेतावनी जारी की हैं।  


26 को फिर एक्टिव होगा सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक, 26 अप्रैल को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे आसमान में घने बादल छाएं रहेंगे । इसके असर से इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर-चंबल अंचल समेत कई जिलों में बारिश और आंधी का प्रभाव देखने को मिलेगा।

मध्य प्रदेश में आज का मौसम

    अधिकतम तापमान: 38°C
    न्यूनतम तापमान: 24°C
    मौसम: ज्यादातर धूप, पश्चिम से 18 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं
    UV इंडेक्स: 11 (अत्यधिक)

अन्य शहरों में:

    ग्वालियर: 36°C/22°C (धूप)
    इंदौर: 37°C/23°C (धूप)
    जबलपुर: 34°C/22°C (धूप)

एमपी में 3 दिन बारिश की चेतावनी

वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में पाकिस्तान के ऊपर मध्य समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर और 7.6 किलोमीटर ऊंचाई के बीच बना है. साथ ही एक चक्रवातीय परिसंचरण पूर्वाेत्तर राजस्थान के ऊपर मध्य समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की उंचाई पर मध्य महाराष्ट्र से कनार्टक होते हुए केरल तक हवाओं की असत्तता व्याप्त है. इससे 26 अप्रैल से नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है. ऐसे में 25, 26 और 27 अप्रैल को एमपी के अधिकतर जिलों में आंधी-तूफान के साथ वर्षा होने की संभावना है.

 

 

Source : Agency

5 + 9 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004