Dubai में भारी बारिश की वजह से बाढ़, 18 लोगों की मौत

दुबई

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और उसके आसपास के मुल्कों में मंगलवार को मूसलाधार बारिश हुई. आलम ऐसा कि यूएई में हर जगह-जगह पानी ही पानी नजर आ रहा है. बाढ़ से कई शहर जाम हो गए हैं. इतना ही नहीं पड़ोसी मुल्क ओमान में भारी बारिश से आई बाढ़ से 18 लोगों की मौत हो गई है.

बारिश से आई बाढ़ का सबसे अधिक असर दुबई के ट्रैफिक पर पड़ा है. सड़क यातायात से लेकर हवाई यातायात भी बाधित हुई है. दुबई का एयरपोर्ट पानी से लबालब भर गया है. इस कारण कई उड़ानें भी रद्द करनी पड़ी. इससे पहले सोमवार को दुबई पुलिस ने खराब मौसम के प्रति लोगों को सचेत करते हुए पब्लिक सेफ्टी एडवाइजरी जारी की थी.

यूएई के मौसम विभाग ने दुबई, अबू धाबी सहित कई बड़े शहरों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है.

संयुक्त अरब अमीरात में मौसम के बदले हुए मिजाज ने लोगों की मुसीबतों में इजाफा कर दिया है। दुबई समेत कई शहरों में हुई भारी बारिश के चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।संयुक्‍त अरब अमीरात के कई हिस्सों में सोमवार देर रात से मंगलवार सुबह तक भारी बारिश होती रही जिसके बाद हालात भयावह नजर आए। राजधानी दुबई में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए। दुबई की सड़कों, घरों और मॉल में पानी भर गया। भारी बारिश के बीच अधिकारियों ने चेतावनी जारी की है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने देश के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है और लोगों से 'सतर्क' रहने की अपील की है। अलर्ट बुधवार शाम 6 बजे तक के लिए जारी किया गया है।


बारिश का कहर

दुबाई के अलावा ओमान में भी भारी बारिश ने कहर बरपाया है। बारिश क वजह से यहां 18 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा अबू धाबी, अल ऐन जैसे शहरों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई प्रमुख हाईवे और एयरपोर्ट पर पानी भर गया, जिसकी वजह से हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के चलते कई लोग लापता भी बताए जा रहे हैं।

लोगों को दी गई सलाह

खलीज टाइम्स के मुताबिक, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दुबई, अबू धाबी और शारजाह समेत कई क्षेत्रों में बुधवार तक भारी बारिश की संभावना जताई है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र में कार्यरत अहमद हबीब ने कहा, "दुबई, अबू धाबी, शारजाह और अमीरात की अन्‍य जगहों पर ना केवल भारी बारिश की संभावना है बल्कि ओलावृष्टि भी संभव है।" लोगों को अपने वाहनों को बाढ़ संभावित क्षेत्रों से दूर, सुरक्षित और ऊंचे स्थानों पर पार्क करने की सलाह दी गई है। बारिश की वजह से लोगों के मस्जिदों के बजाय घर पर ही नमाज अदा करने को कहा गया है। अधिकारियों ने जरूरी होने पर ही घर से बाहर जाने की सलाह दी है।

पानी ही पानी, बारिश ने बढ़ाई परेशानी

भारी बारिश और तूफान के कारण दुबई अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर पानी ही पानी नजर आया। 50 से अधिक उड़ानों को रद्द भी किया गया है। दुबई एयरपोर्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि भीषण तूफानकी वजह से समस्या हुई लेकिन अब रिकवरी मोड में हैं। बारिश के चलते दुबई मेट्रो की रेड लाइन सेवाएं बाधित हुई हैं। कई मेट्रो स्‍टेशनों पर पानी भर गया। दुबई से अबू धाबी, शारजाह और अजमान की बस सेवाओं पर भी ब्रेक लग गई। हालात से बन गए कि बड़े शॉपिंग सेंटर, दुबई मॉल और मॉल ऑफ एमिरेट्स में भी पानी भर गया।  

यूएई के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) ने कहा कि मंगलवार दोपहर से बुधवार सुबह (17 अप्रैल) तक, खराब मौसम की एक और लहर पश्चिमी क्षेत्रों से शुरू हो सकती है और देश के कई इलाकों में फैल सकती है.

बुधवार तक मौसम खराब रहने की उम्मीद

देश की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन समिति ने बताया कि रविवार (14 अप्रैल) और सोमवार (15 अप्रैल) को ओमान के विभिन्न हिस्सों में अचानक आई बाढ़ के बाद कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई. देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तीव्रता के साथ बारिश जारी रही. मौसम बुधवार तक खराब रहने की उम्मीद है.

पिछले साल दुबई में आई थी बाढ़

पिछले साल नवंबर में भी दुबई का मौसम खराब हुआ था. तूफानी बारिश के चलते शहर में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे. हालात इतने खराब हो गए थे कि प्रशासन ने लोगों को समुद्री किनारों पर जाने से मना कर दिया था. गर्म और रेगिस्तानी देश के मौसम में आए अचानक बदलाव से दुनियाभर के वैज्ञानिक हैरान हो गए थे.

 

Source : Agency

8 + 1 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004